अपने आधार को कैसे ब्लॉक करें,जाने पूरा प्रोसेस हिंदी में

0
56

हेल्लो दोस्तो नमस्कार आप सभी का स्वागत है हमारी आज की पोस्ट अपने आधार को कैसे ब्लॉक करें । दोस्तो आप सभी को ये तो पता ही है कि अभ हरे लिए हमारा आधार नंबर कितना महत्वपूर्ण है क्योंकी दोस्तो यू समजो की किसी ने हमारा आधक को हैक कर लिए तो मानो महारे सारे जीवन की मेहनत को खो देंगे।

तो दोस्तो ऐसे में हमे हरे आधार को ब्लॉक करके रखना चाहिए ताकि हमारे आधार को कोई नुकसान नही पहुंचा सके। तो आज हम हमारी आज की पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक इसी टॉपिक के बारे में बात करेंगे कि अपने आधार को कैसे ब्लॉक करें।

अपने आधार को कैसे ब्लॉक करें

आपका आधार नंबर सुरक्षित रहे यानी कि उसके अंदर कोई सेंधमारी न कर पाए इसके लिए uidai (आइडेन्टिफिकेसशन अथॉरटी ऑफ इंडिया) एक नया फीचर लेकर आया है इस फीचर की मदद से आप अपने आधार नंबर को लॉक ओर अनलॉक कर सकते है।

UIDAI के इस कदम का मकसद लोगो के आधार नंबर और प्रिवेसी ओर सिक्युरिटी को पुख्ता बनाना है। आईये हैम आपको बताते है कि कैसे आप अपने आधार नंबर को लॉक यानी ब्लॉक कर सकते है। और जरूरत के मुताबित अनलॉक भी कर सकते है।

आप दो तरीको से अपने आधार को लॉक या अनलॉक कर सके है।

इन्हें भी पढ़ें :-

1. आधार कार्ड को डाउनलोड ओर अपडेट कैसे करें ?

2. अपने ब्लॉग को सुंदर बनाने के टॉप 12 ट्रिक

3. ऑनलाइन पैसे कमाने के टॉप 10 ट्रिक

4. 5 बेस्ट ऑपरेटिंग सीस्टम इन हिंदी

1. UIDAI की वेबसाइट की मदद से।

2. 1947 पर UIDAI को रटर भेजकर।

UIDAI की वेबसाइट की मदद से आधार नंबर लॉक या अनलॉक करना

UIDAI की वेबसाइट (www.uidai.gov.in) की मदद से आपको अपने आधार को लॉक या अनलॉक करने के लिए आपको ये स्टेप फॉलो करने होंगे।

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको यदि की वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप 2 – यहां आधार सर्विसेज के तहत माय आधार पर जाए और अब आधार लॉक/अनलॉक पर क्लिक करें।

स्टेप 3 – लॉक UIDके ऑप्सशनको सेलेक्ट करे और वहाँ पर डिटेल्स डाले,यहाँ आपको अपना आधार नंबर , आधार रिकॉर्ड के मुताबित अपना नाम,पिन कोड ओर सिक्योरटी कोड डालना है।

स्टेप 4- ये सब डिटेल्स डालने के बाद सेंड OTP पर क्लिक करे यह OTP आपके मोबाइल नंबर पर sms के जरिये आएगा otp 10 मिनट के लिए वैध होगा।

स्टेप 5 – OTP डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 6 – जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे वेसे ही आपका आधार लॉक हो जाएगा।

तो दोस्तो उमीद करता हु की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी।और आजके लिए सहायता पूरक रही होगी। अगर दोस्तो आपको फिर भी कोई दिकत या परेसानी हो तो आप हमें कॉमेंट बॉक्स से कॉमेंट करके या कॉन्टेक्ट पेज से कॉन्टेक्ट कर सकते है।

Previous articleFree में Blog को Promote कैसे करे? 5 शानदार तरीके
Next articleJCB की खुदाई की पूरी कहानी क्या है?
हेल्लो दोस्तों नमस्कार आपका hinditeach. com पर स्वागत ह मेरा नाम मदन राठौड़ ह गांव 1केम बी तहसील घड़साना जिला श्री गंगानगर का रहने वाला हु मेरी एक छोटी सी फॅमिली ह जिसके अंदर में,मेरे पिताजी,मेरी माताजी,मेरे दो भाई,एक भाभीजी,मेरी पत्नी और मेरा एक छोटा सा बेबी ह।जहाँ तक आपको में अपने बारे में बताऊ की में एक छोटे से गाँव में रहता हूं और मैने 2015 में अपनी बी.ए. तक की पढ़ाई पूरी कर ली थी और उसके बाद में अब तक पढ़ाई को बाय बाय कह चुका हूं वेसे मुझे बचपन से ही मोबाइल और कंप्यूटर में बहुत दिलचसबी थी और फिर मेने सोचा क्यों न इंटरनेट से ही कुछ काम किया जाये तो फिर मेने अपने कुछ दोस्तों की ब्लॉग पोस्ट पढ़ी और अपना भी ब्लॉग अकाउंट बना लिया तो दोस्तों ये थी मेरी अपनी कहानी और अपनी जुबानी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.