Facebook Groups से Blog पर Traffic कैसे प्राप्त करे – 5 शानदार तरीके

2
235
फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया नेटवर्क है जिस पर हजारों नहीं बल्कि करोड़ों लोग एक्टिव है और इस वजह से यह सबसे बड़ा मार्केट प्लेस भी है। आज के समय में छोटे से छोटे व्यक्ति और बिजनेसमैन से लेकर बड़ी से बड़ी कंपनियां भी Facebook पर एडवर्टाइजमेंट करती है और फेसबुक पर मार्केटिंग के जरिए बेनिफिट कमाती है। अगर आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं तो आपका कोई ना कोई Blog जरूर होगा और आप उस पर किसी तरह के आर्टिकल लिखते होंगे।

एक Blogger के लिए ट्रैफिक बहुत महत्वपूर्ण होता है इसलिए Blog को प्रमोट करना काफी जरूरी होता है। Facebook पर भी आप Groups की मदद से अपने Blog को प्रमोट कर सकते हो। आज के इस पोस्ट में जानेंगे की Facebook Groups से Blog पर Traffic कैसे प्राप्त करे और इसके लिए 5 तरीको के बारे में बात करेंगे।

क्या फेसबुक पेज से ट्रैफिक प्राप्त करना सही है

आप में से बहुत सारे लोग ऑर्गेनिक ट्राफिक की जहां रखते होंगे और कई यों के मन में यह भी सवाल होगा कि क्या फेसबुक Groups से ट्रैफिक प्राप्त करना लीगल है। तो इस सवाल का जवाब दिया है कि फेसबुक ग्रुप से ट्रैफिक प्राप्त करना बिल्कुल सही है।

लोगों के सामने बस आपके आर्टिकल कि लिंक जाती हैं। यदि उन्हें आपके आर्टिकल में रुचि होती है तो वह आपके आर्टिकल पर आते हैं। इस तरह से आपका वह ट्रैफिक भी ऑर्गेनिक ही होता है और पूरी तरह लीगल होता हैं। Social Media Platforms से मिलेने वाला Traffic अधिकतर लीगल ही होता है।

अगर आप क्लिकबैट नहीं कर रहे हो। तो चलिये अब जानते है Facebook Groups से Traffic प्राप्त करने के तरीको के बारे में।

इन्हें भी पढ़ें –

1. Netflix kya hai or eska upyog kese kare.

2. Tik Tok india me kyo ben huaa jane puri jankari hindi me.

3. Adsense ads par invalied click ko kese roke.

4. instagram par follwer kese badaye.

Facebook Group से Blog पर Traffic कैसे प्राप्त करें – 5 शानदार ट्रिक्स

फेसबुक ग्रुप से ब्लॉग पर ट्रैफिक प्राप्त करना इतना आसान नहीं है जितना कि आप सोच रहे हैं। इसके लिए आपको कुछ तरीके आजमाने पड़ते हैं, जो मैं आपको बताने वाला हूँ।

1. अपना खुद का ग्रुप बनाये

अगर आप दूसरों के फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करके आगरा दूसरों के Facebook Group को जॉइन करके उसमें अपने ब्लॉग या फिर आर्टिकल की लिंक पोस्ट करते हो तो काफी कम चांस रहते हैं कि वह आपके लिंक या आर्टिकल को अप्रूव करें।

लेकिन अगर आपका खुद का ग्रुप होगा तो आप उसमें जब चाहे तब पोस्ट कर सकते हैं और हमेशा Admin की पोस्ट पर Reach भी अधिक आती है। Group को Secret सेक्शन में कभी न डाले क्योंकि अगर आपका ग्रुप पब्लिक या फिर Closed रहता है तो उस में लगातार मेंबर्स बढ़ते जाते हैं।

लेकिन आपको अपना खुद का ग्रुप बनाते वक्त कुछ सावधानियां बरतनी पड़ेगी जैसे की आपको कभी भी अपने वेबसाइट के नाम पर ग्रुप नहीं बनाना है। आप अपने ग्रुप का नाम उस टॉपिक पर रख सकते है जिस पर आपकी वेबसाइट है जिससे कि अधिक लोग ग्रुप को ज्वाइन करेंगे।

2. टॉपिक से रेलेटीएड ग्रुप जॉइन करे

अगर आप का टॉपिक बॉलीवुड न्यूज़ को लेकर है और आप किसी पॉलीटिकल ग्रुप को ज्वाइन करके उसमें अपनी लिंक पोस्ट करते हैं तो यह बात बिल्कुल साफ है कि मुश्किल से ही कोई आपकी पोस्ट को पढ़ने वाला है।

आपको हमेशा अपने टॉपिक से जुड़े हुए ग्रुप को ज्वाइन करना चाहिए जिससे आपके आर्टिकल में अधिक से अधिक लोग रुचि लेंगे और उसे पढेंगे। आप जितना अधिक अपने टॉपिक से रिलेटेड ग्रुप में जॉइन होंगे और उनमें लिंक शेयर करेंगे तो उतना ही आपका ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

सरल भाषा में समझाऊं तो मान लीजिए आपका ब्लॉग किसी एक्टर को लेकर है तो आप अपने आप उस एक्टर से जुड़े हुए ग्रुप जॉइन करिए। इसके लिए आप उस एक्टर का नाम सिलेक्ट करके ग्रुप में जा सकते हैं और फैन क्लब जैसे कई ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं।

3. केवल लिंक शेयर न करे

कई बार ऐसा होता है जब हम अपने ब्लॉग को किसी ग्रुप में प्रमोट करते हैं तो अक्सर लिंक्स ही शेयर करते रहते हैं और कई बार तो दिन में एक से अधिक लिंक भी शेयर कर देते हैं लेकिन ऐसा लगातार करते रहने से आपकी रिच कम होने लगती है उस ग्रुप में आपका पोस्ट अधिक लोगों के पास नहीं पहुंचता।

इसलिए आपको ग्रुप में केवल लिंक ही शेयर नहीं करना बल्कि उस ग्रुप से जुड़ी हुई ऐसी चीजें भी शेयर करनी है जिसे ग्रुप के मेंबर्स पसंद करें। जैसे कि अगर आप किसी एक्टर के फैन क्लब ग्रुप में है तो आप उसकी तस्वीरें शेयर कर सकते हैं।

आपके लिंक शेयरिंग रेट दूसरी चीजों को शेयर करने की रेट से कम होनी चाहिए जैसे कि अगर आप दिन में एक बार लिंक शेयर करते हैं तो 2 बार कोई तस्वीर या फिर अन्य चाहिए शेयर करें।

इससे लोगों को भी यह दिमाग में नहीं रहता कि आप हमेशा किसी चीज को प्रमोट करते हो।

4. ग्रुप में एक्टिव बने रहे

अगर आपने फेसबुक में कोई ग्रुप ज्वाइन कर रखा है तो आप अक्सर देखते होंगे कि जो लोग कुछ समय के अंतराल के बाद पोस्ट करते रहते है यानी कि काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं उनके पोस्ट पर लाइक्स और कमेंट खूब आती है।

इसे आप फ़ेसबुक का एक रोल मान सकता है यानी कि जो व्यक्ति ज्यादा अधिक एक्टिव रहता है उसके पोस्ट पर अधिक Reach आती है। जिनकी अगर आप भी किसी ग्रुप में एक्टिव रहेंगे तो आपकी भी Reach ज्यादा आएगी।

इन्हें भी पढ़ें :-

1. Instagram kya hai kisne banaya jane puri jankari hindi me.

ऐसे में लोग आप पर ट्रस्ट भी करने रागिनी और वह आपकी साइट को विजिट भी करेंगे। लेकिन ग्रुप में एक्टिव रहने का मतलब केवल बार-बार Link कर करना नहीं होता। आप Group में दूसरे पोस्ट भी करे और Post पर Likes, Comments व Reply भी दे।

5. Facebook पेज को प्रमोट करो :

अगर आप ग्रुप पर अपने ब्लॉग को प्रमोट करना चालू करोगे तो आपको यह देखने को मिलेगा की शुरुआत में आपके पोस्ट को लोग अप्रूव कर दिया करेंगे लेकिन बाद में आपकी Links को Approve नहीं मिलेगा। ऐसे में धीरे-धीरे आपका Facebook से Traffic आना बंद हो जाएगा।

लेकिन एक किस शानदार तरीका है जिसके माध्यम से आप अब तक ग्रुप से अप्रत्यक्ष रूप से हमेशा ट्राफिक प्राप्त करते रह सकते हो। वह तरीका Facebook Page को प्रमोट करना हैं। दरअसल इस तरीके में आप उस ग्रुप से जुड़ा हुआ Content एक Facebook Page बना कर और उसे अच्छे से तैयार करके उस पर Upload कर सकते हो। कंटेंट को अपलोड करने के बाद आप उसे फेसबुक ग्रुप्स में शेयर कर सकते हैं।

और पेज को लाइक करने के लिए कह सकते हो। हमेशा तस्वीरें और वीडियो ही फेसबुक पेज से ग्रुप में शेयर करें जिससे कि वह अप्रूव हो जाता है और आकर फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ते हैं। इसके बाद आप फेसबुक पेज से अच्छा Traffic प्राप्त कर सकते हो।

उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा जिसमें हमने फेसबुक ग्रुप से ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के तरीकों पर बात की। इस पोस्ट को से मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

Previous articleNetflix क्या है और इसका उपयोग कैसे करे?
Next articlePankaj tripathi kon hai, or aajkal etni charcha me kyo hai.
हेल्लो दोस्तों नमस्कार आपका hinditeach. com पर स्वागत ह मेरा नाम मदन राठौड़ ह गांव 1केम बी तहसील घड़साना जिला श्री गंगानगर का रहने वाला हु मेरी एक छोटी सी फॅमिली ह जिसके अंदर में,मेरे पिताजी,मेरी माताजी,मेरे दो भाई,एक भाभीजी,मेरी पत्नी और मेरा एक छोटा सा बेबी ह।जहाँ तक आपको में अपने बारे में बताऊ की में एक छोटे से गाँव में रहता हूं और मैने 2015 में अपनी बी.ए. तक की पढ़ाई पूरी कर ली थी और उसके बाद में अब तक पढ़ाई को बाय बाय कह चुका हूं वेसे मुझे बचपन से ही मोबाइल और कंप्यूटर में बहुत दिलचसबी थी और फिर मेने सोचा क्यों न इंटरनेट से ही कुछ काम किया जाये तो फिर मेने अपने कुछ दोस्तों की ब्लॉग पोस्ट पढ़ी और अपना भी ब्लॉग अकाउंट बना लिया तो दोस्तों ये थी मेरी अपनी कहानी और अपनी जुबानी।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.