Netflix क्या है और इसका उपयोग कैसे करे?

0
300

अभी के समय में Netflix दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विसेज़ में से एक है। Netflix के बारे में हम सब जानते है की Netflix का पैक लेने पर हमारा पूरी तरह से पैसा वसूल हो जाता है। क्योंकि इसमें ना केवल हमें हर तरह की और काफी सारी फिल्में देखने को मिल जाती है बल्कि इसकी खुद के शो भी इतने शानदार होते हैं जो दिल जीत लेते हैं। Netflix ने जब से भारत में कदम रखा है तब से ही उसे भारतीय लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

क्योंकि Netflix भारत से जुड़ा हुआ Content भी ला रहा है जो लोगो को खूब पसन्द आ रहा है। आज के इस पोस्ट में हम नेटफ्लिक्स के बारे में ही बात करेंगे और जानेंगे कि Netflix क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है? So, शुरू करते है!

Netflix क्या है? What is Netflix in Hindi

नेटफ्लिक्स अभी के दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस है। इसकी मदद से आप डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इंटरनेट से ऑनलाइन फिल्में और वेब सीरीज देख सकते हैं। जिस तरह से आप यूट्यूब पर वीडियोस देखते हैं उसी तरह से आप नेटफ्लिक्स पर फ़िल्में और वेब सीरीज देख सकते हैं। नेटफ्लिक्स एक Paid Service हैं जिसके लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं लेकिन इस पर आपको काफी क्वालिटी कंटेंट और बहुत सारे शानदार Show देखने को मिलते हैं। Netflix को आप अपने Smartphone, Laptop, Computer, Internet कनेक्शन वाली Smart TV आदि में देख सकते हो।

इन्हें भी पढ़ें :-

1. Tik tok india me kyo ben ho gya jane puri jankari hindi me

2. adsense ads par invalied click ko kese roke

3. facebook ads rus karke quality trefik kese prapt kare

4. 5. Best opreting system in hindi

जिस तरह से आप टीवी पर या फिर थिएटर में फिल्मों को देखते हो उसी तरह से आप नेटफ्लिक्स पर भी पैसे देकर फिल्मों और वेब सीरीज को देख सकते हो। Netflix दोनों ही तरह के काम करता है यानी कि वह दूसरों की फिल्मों को दिखाता भी है और साथ में खुद की वेब सीरीज पर बनाता हैं। Netflix ने India में भी बहुत तरक्की की है और भारतीय वेब सीरीज भी खूब निकाली है जिन्हें लोगों ने पसंद भी किया है।

अगर आप किसी भी फिल्म को इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड करके देखते हो तो वह इलीगल होता है और ऐसे में अगर आप पकड़े गए तो आप को सजा भी हो सकती है। लेकिन अगर आप नेटफ्लिक्स को थोड़े से पैसे दे दे तो काफी सारी फिल्मों का लाभ उठा सकते हो और नेटफ्लिक्स पर कई बार रिलीज के दिन ही फिल्में आ जाती है वह भी बहुत ही शानदार क्वालिटी में, जिसे आप बिना कहीं बाहर जाए घर बैठे इंजॉय कर सकते हैं। नेटफ्लिक्स पर पैसे देकर कोई भी शो या मूवी देखना पूरी तरह से लीगल है।

नेटफ्लिक्स का खुद का प्रोग्राम है यानी कि यूट्यूब की तरह उसमें और कोई व्यक्ति किसी भी तरह की चीज अपलोड नहीं करता जिससे की क्वालिटी बनी रहती है। नेटफ्लिक्स अगर किसी फिल्म को अपने प्लेटफार्म पर लगता है तो वह उसके लिए फिल्म मेकर्स से बात करके उसके राइट्स खरीदता है और उसके बाद ही फिल्म को Platform पर दिखाता हैं। अगर आप एक बार नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन लेंगे तो आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपने अपने पैसे बिल्कुल भी व्यस्त नहीं किए हैं किसी उसमें आपको एंटरटेनमेंट की कोई कमी महसूस नहीं होगी।

Netflix के बारे में जानकारी

नेटफ्लिक्स एक अमेरिकन मीडिया सर्विस प्रोवाइडर है जिसका मुख्य हेड क्वार्टर कैलिफोर्निया में स्थित है। नेटफ्लिक्स का मुख्य काम सब्सक्रिप्शन पर आधारित ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस प्रदान करना है। नेटफ्लिक्स की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि अप्रैल 2019 की रिपोर्ट के अनुसार एक 14.8 करोड़ Paid Subscription है और इसके अलावा काफी सारे Free Trial भी हैं। नेटफ्लिक्स अभी के समय में दुनिया की 190 देशों के अंदर अपनी पहुंच बना चुकी है और उसके मुख्य आफिस कैलिफ़ोर्निया के साथ नेदरलेण्ड, ब्राज़ील, चीन, सीरिया, भारी समेत और भी कई देशो में हैं।

नेटफ्लिक्स के चेयरमैन और सीईओ Reed Hastings है। 2018 में नेटफ्लिक्स की रेवेन्यू 15 बिलियन से भी ज्यादा थी। अभी के समय में नेटफ्लिक्स में 5500 से भी ज्यादा Employees है। नेटफ्लिक्स केवल ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस ही प्रदान नहीं करता बल्कि डीवीडी, ब्लूरे, फ़िल्म प्रोडक्शन जैसे अन्य काम भी करता हैं। नेटफ्लिक्स की शुरुआत एक DVD Selling कम्पनी से हुई थी लेकिन जमाने के साथ नेटफ्लिक्स अपने आप में बदलाव करता गयी और आज यह दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कंपनी बन गयी।

Netflix का उपयोग कैसे करे ? How to use Netflix In Hindi

अब आप जब Netflix के बारे में सब कुछ जान ही चुके हो तो यह जानना भी काफी आवश्यक है कि Netflix का उपयोग कैसे किया जाता है। दरअसल Netflix एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी है जिसको आप इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस कर सकते हो। अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तो आप इसे अपने ब्राउज़र के माध्यम से इसकी साइट पर जाकर उपयोग कर सकते हो वहीं दूसरी तरफ अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप इसकी एप्लीकेशन डाउनलोड करके इसका उपयोग कर सकते हो। अधिकतर लोग इसका उपयोग अपने स्मार्टफोन में इसका एक विवेचन डाउनलोड करके ही करते हैं और अधिक बेहतर भी वहीं रहता है।

एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद या फिर साइट पर जाने के बाद आपको अकाउंट बनाना पड़ता है और अपना सब्सक्रिप्शन खरीदना पड़ता है। सब्सक्रिप्शन में आपको नेटफ्लिक्स के अलग-अलग पैक मिलते हैं जिनमें आपको कई बार डिस्काउंट भी देखने को मिल सकता है। जब आप अपना प्लान खरीद लेते हैं तो आपको उस प्लान के हिसाब से फिल्में और वेब सीरीज देखने को मिलती है। नेटफ्लिक्स पर आप अपना प्लाट खरीदने के बाद अपने अकाउंट को कभी भी नेटफ्लिक्स में लॉगइन करके अनलिमिटेड एंटरटेनमेंट का फायदा उठा सकते हो।

Netflix पर आप का प्लान हमेशा के लिए नहीं रहता है यानी कि अगर आप शुरुआत में Monthly Plans चुनोगे तो आपको हर महीने उसके लिए पेमेंट करनी होगी और वही अगर आप Yearly Plan सुनोगे तो आपको हर साल उसकी पेमेंट करनी होगी। अभी के समय में Netflix के कई सारे कम्पटीटर है जिनमे सबसे बड़ा Amazon Prime Videos है और जल्द ही Disney+ भी आने वाला है लेकिन फिर भी नेटफ्लिक्स अपने बिजनेस करने के तरीके के जरिए मार्केट में सबसे आगे चल रहा है।

तो उम्मीद है की आपको हमारी आज की यह पोस्ट ‘नेटफ्लिक्स क्या है’ (What is Netflix in Hindi) पसन्द आयी होगी। इसी अन्य जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहिए और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

Previous articleTik tok india me kyo band huaa
Next articleFacebook Groups से Blog पर Traffic कैसे प्राप्त करे – 5 शानदार तरीके
हेल्लो दोस्तों नमस्कार आपका hinditeach. com पर स्वागत ह मेरा नाम मदन राठौड़ ह गांव 1केम बी तहसील घड़साना जिला श्री गंगानगर का रहने वाला हु मेरी एक छोटी सी फॅमिली ह जिसके अंदर में,मेरे पिताजी,मेरी माताजी,मेरे दो भाई,एक भाभीजी,मेरी पत्नी और मेरा एक छोटा सा बेबी ह।जहाँ तक आपको में अपने बारे में बताऊ की में एक छोटे से गाँव में रहता हूं और मैने 2015 में अपनी बी.ए. तक की पढ़ाई पूरी कर ली थी और उसके बाद में अब तक पढ़ाई को बाय बाय कह चुका हूं वेसे मुझे बचपन से ही मोबाइल और कंप्यूटर में बहुत दिलचसबी थी और फिर मेने सोचा क्यों न इंटरनेट से ही कुछ काम किया जाये तो फिर मेने अपने कुछ दोस्तों की ब्लॉग पोस्ट पढ़ी और अपना भी ब्लॉग अकाउंट बना लिया तो दोस्तों ये थी मेरी अपनी कहानी और अपनी जुबानी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.